Dehradunउत्तराखंड
Trending

बढ़ते प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन रोकने के लिए जोड़ी गांव में लगाए 2100 पौधे

2100 plants planted in Jodi village to stop increasing pollution and climate change

बढ़ते प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन को देखते हुए देहरादून में शनिवार को  नियर सोशल कम्युनिटी के बैनर तले अमित कुमार एवं श्वेता चौधरी ने अपने 300 साथियों का साथ मिलकर जोड़ी गांव देहरादून में 2100 पेड़ लगाकर पौधारोपण किया। पौधारोपण करने के दौरान विधायक विनोद चमोली जी ने मुख्य अतिथि के रूप में पहला पौधा लगाकर समारोह की शुरुआत की साथ ही उन्होंने बताया वर्तमान में मानव जीवन पर पर्यावरण प्रदूषण सबसे बड़ा संकट बनकर आया है। ऐसे में आने वाली पीढ़ी के लिए पर्यावरण को अनुकूल बनाने में हर व्यक्ति को अपने आसपास एक वृक्ष अवश्य लगाना चाहिए। देहरादून मेयर सुनील उनियाल गामा जी भी पौधारोपण में उपस्थित रहे और उन्होंने कहा कि मानव और पर्यावरण एक दूसरे के पूरक हैं। उन्होंने इस कार्य के लिए अमित की खूब सराहना की और कहा कि यह हमारी युवा पीढ़ी के लिए एक प्रेरणा स्रोत है । पूर्व संगठन मंत्री कैलाश पंत जी, महानगर अध्यक्ष सिद्धार्थ अग्रवाल जी, प्रदेश अध्यक्ष जोगिंदर पुंडीर जी, किसान मोर्चा पवन चौधरी जी, पूर्व प्रत्याशी विधानसभा आत्मा सिंह जी, किसान मोर्चा प्रदेश कार्यकारिणी यश यशमोद चौधरी, समाजसेवी सोनिया आनंद रावत , फॉरेस्ट रेंजर बी डी तिवारी जी भी मौजूद रहे।

श्वेता ने बताया की हमारी बुरी आदतें जैसे बेवजह पानी बर्बाद करना, पॉलिथीन का उपयोग, वृक्षों की कटाई आदि से पर्यावरण बुरी तरह प्रभावित हो रहा है। साथ ही लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से हमें पहल करनी पड़ेगी।

अमित ने कहा पेड़ों को बचाने के लिए हर एक व्यक्ति को पेड़ो के प्रति जागरूक होना पड़ेगा और इन्हें बचाना होगा। इतना ही नहीं पेड़ो को बचाने के साथ-साथ बहुत सारे पेड़ो को लगाना भी होगा। यह हमारे लिए और हमारी आने वाली पीढ़ी के लिए बहुत ही जरूरी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button