देहरादून। भारत की अग्रणी स्वास्थ्य बीमा कंपनी, स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस (स्टार हेल्थ इंश्योरेंस) ने उत्तरकाशी के कुछ हिस्सों में भारी बारिश और बादल फटने से अचानक आई बाढ़ के बीच, पूरे क्षेत्र में प्रभावित लोगों और पॉलिसीधारकों की सहायता के लिए अपने आपातकालीन पहल को तेज़ कर दिया है।
खीर गंगा और आसपास की नदियों में अचानक आए उफान से थराली गांव और हर्षिल क्षेत्र में भारी नुकसान हुआ है। बचाव अभियान जारी है, और अधिकारियों ने लगातार बारिश और भूस्खलन के जोखिम वाले आस-पास के इलाकों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। ऐसी आपात स्थितियों में, जलजनित संक्रमण, चोट लगने और पुरानी बीमारियों के बिगड़ने का जोखिम काफी बढ़ जाता है।
स्टार हेल्थ इंश्योरेंस के मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ), अमिताभ जैन ने कहा, उत्तरकाशी में अचानक आई बाढ़ से हुए नुकसान और विस्थापन से हम बेहद दुखी हैं। ऐसे कठिन समय में, प्रभावित लोगों को समय पर और सहानुभूतिपूर्ण सहायता प्रदान करना हमारी सर्वाेच्च प्राथमिकता है। हम इस मुश्किल दौर में उत्तराखंड के लोगों के साथ हैं। हम उन्हें निर्बाध स्वास्थ्य सेवा सहायता प्रदान करने और त्वरित दावा समाधान सुनिश्चित करने के लिए हर संभव संसाधन को सक्रिय कर रहे हैं।
जैन ने आगे कहा, आपदा के समय स्वास्थ्य सेवा में देरी नहीं की जा सकती। हम प्रभावित लोगों से सुरक्षित रहने, तुरंत चिकित्सा सहायता प्राप्त करने और सत्यापित स्वास्थ्य जानकारी पर भरोसा करने का आग्रह करते हैं। हमारी प्रतिबद्धता पॉलिसी तक सीमित नहीं है बल्कि, यह लोगों की ज़िंदगी बचाने और उन्हें अपना जीवन फिर से लीक पर लाने में मदद करने से भी जुड़ी है।
स्टार हेल्थ की घटनास्थल पर सुविधा: उत्तरकाशी बाढ़ से प्रभावित लोगों की मदद के लिए, स्टार हेल्थ इंश्योरेंस ने निम्नलिखित आपातकालीन पहलें शुरू की हैंः
24 घंटे आपातकालीन हेल्पलाइन: पॉलिसीधारकों को चिकित्सा मार्गदर्शन और दावा प्रक्रिया में सहायता प्रदान करने के लिए हेल्पलाइन नंबर (18001024477 / 18004252255) सक्रिय हैं।
सहायता डेस्क और नोडल अधिकारी: उत्तरकाशी और आसपास के जिलों में स्थानीय सहायता डेस्क स्थापित किए जा रहे हैं, जिन्हें बाढ़ संबंधी दावों को संभालने और पॉलिसी सहायता प्रदान करने के लिए नामित नोडल अधिकारियों द्वारा सहायता प्रदान की जा रही है। बाढ़ क्षेत्र के सबसे नज़दीक स्थित शाखाएं हैंः
देहरादून क्षेत्रीय कार्यालय 161300: 140 किमी (शाखा प्रमुख: राकेश नेगी)
देहरादून शाखा कार्यालय 161115: 140 किमी (शाखा प्रमुख: अश्विनी कुमार)
हरिद्वार शाखा कार्यालय 161311: 185 किमी (शाखा प्रमुख: नवीन थपलियाल)
निःशुल्क टेलीहेल्थ सेवाएंः बाढ़ प्रभावित निवासियों को संक्रमण, चोट और दीर्घकालिक स्वास्थ्य प्रबंधन सहित किसी भी चिकित्सा संबंधी चिंताओं के लिए निःशुल्क टेलीपरामर्श सेवाएं प्रदान की जा रही हैं। निःशुल्क परामर्श प्राप्त करने के लिए स्टार हेल्थ ऐप डाउनलोड करें।
खीर गंगा और आसपास की नदियों में अचानक आए उफान से थराली गांव और हर्षिल क्षेत्र में भारी नुकसान हुआ है। बचाव अभियान जारी है, और अधिकारियों ने लगातार बारिश और भूस्खलन के जोखिम वाले आस-पास के इलाकों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। ऐसी आपात स्थितियों में, जलजनित संक्रमण, चोट लगने और पुरानी बीमारियों के बिगड़ने का जोखिम काफी बढ़ जाता है।
स्टार हेल्थ इंश्योरेंस के मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ), अमिताभ जैन ने कहा, उत्तरकाशी में अचानक आई बाढ़ से हुए नुकसान और विस्थापन से हम बेहद दुखी हैं। ऐसे कठिन समय में, प्रभावित लोगों को समय पर और सहानुभूतिपूर्ण सहायता प्रदान करना हमारी सर्वाेच्च प्राथमिकता है। हम इस मुश्किल दौर में उत्तराखंड के लोगों के साथ हैं। हम उन्हें निर्बाध स्वास्थ्य सेवा सहायता प्रदान करने और त्वरित दावा समाधान सुनिश्चित करने के लिए हर संभव संसाधन को सक्रिय कर रहे हैं।
जैन ने आगे कहा, आपदा के समय स्वास्थ्य सेवा में देरी नहीं की जा सकती। हम प्रभावित लोगों से सुरक्षित रहने, तुरंत चिकित्सा सहायता प्राप्त करने और सत्यापित स्वास्थ्य जानकारी पर भरोसा करने का आग्रह करते हैं। हमारी प्रतिबद्धता पॉलिसी तक सीमित नहीं है बल्कि, यह लोगों की ज़िंदगी बचाने और उन्हें अपना जीवन फिर से लीक पर लाने में मदद करने से भी जुड़ी है।
स्टार हेल्थ की घटनास्थल पर सुविधा: उत्तरकाशी बाढ़ से प्रभावित लोगों की मदद के लिए, स्टार हेल्थ इंश्योरेंस ने निम्नलिखित आपातकालीन पहलें शुरू की हैंः
24 घंटे आपातकालीन हेल्पलाइन: पॉलिसीधारकों को चिकित्सा मार्गदर्शन और दावा प्रक्रिया में सहायता प्रदान करने के लिए हेल्पलाइन नंबर (18001024477 / 18004252255) सक्रिय हैं।
सहायता डेस्क और नोडल अधिकारी: उत्तरकाशी और आसपास के जिलों में स्थानीय सहायता डेस्क स्थापित किए जा रहे हैं, जिन्हें बाढ़ संबंधी दावों को संभालने और पॉलिसी सहायता प्रदान करने के लिए नामित नोडल अधिकारियों द्वारा सहायता प्रदान की जा रही है। बाढ़ क्षेत्र के सबसे नज़दीक स्थित शाखाएं हैंः
देहरादून क्षेत्रीय कार्यालय 161300: 140 किमी (शाखा प्रमुख: राकेश नेगी)
देहरादून शाखा कार्यालय 161115: 140 किमी (शाखा प्रमुख: अश्विनी कुमार)
हरिद्वार शाखा कार्यालय 161311: 185 किमी (शाखा प्रमुख: नवीन थपलियाल)
निःशुल्क टेलीहेल्थ सेवाएंः बाढ़ प्रभावित निवासियों को संक्रमण, चोट और दीर्घकालिक स्वास्थ्य प्रबंधन सहित किसी भी चिकित्सा संबंधी चिंताओं के लिए निःशुल्क टेलीपरामर्श सेवाएं प्रदान की जा रही हैं। निःशुल्क परामर्श प्राप्त करने के लिए स्टार हेल्थ ऐप डाउनलोड करें।